लीगल टीम करती है पहले स्क्रिप्ट की जांच, तब करण जौहर बनाते हैं फ‍िल्म, जानें क्यों?

4 1 33
Read Time5 Minute, 17 Second

फिल्मों पर होने वाले विवादों का जोर आजकल ऐसा है कि फिल्म रिलीज हो या न हो, ट्रेलर आया हो या नहीं, विवाद पहलेशुरू हो जाते हैं. और ऐसे में राइटर्स या म्यूजिक की टीम की तरह अब प्रोडक्शन हाउस एक लीगल टीम भी रखने लगे हैं.

बॉलीवुड के टॉप फिल्ममेकर्स में से एक करण जौहर ने अब लीगल टीम रखने, इसकी जरूरत और विवादों के डर को लेकर बात की है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े प्रोड्यूसर्स में से एक करण ने बताया कि बॉलीवुड एक सॉफ्ट टारगेट बन चुका है और अक्सर इसे गैरजरूरी विवादों में घसीट लिया जाता है.

कानूनी पचड़े में पड़ने का डर
फेय डिसूजा के साथ एक इंटरव्यू में करण ने बताया कि उनका प्रोडक्शन हाउस अब सेल्फ-सेंसरशिप करने लगा है. करण ने कहा, 'किसी तरह के कानूनी विवाद में पड़ने का डर बन चुका है. अब हमारी हर ऑर्गनाईजेशन में एक लीगल डिपार्टमेंट है. हमें कोर्ट केस नहीं चाहिए, हम नहीं चाहते कि हमारे खिलाफ एफ. आई. आर. हो, ताकि हम बचे रहें. धर्मा प्रोडक्शन हो या हमारी डिजिटल कंपनी, धर्माटिक एंटरटेनमेंट, जो भी स्क्रिप्ट बनती है वो एक इंटरनल सेंसरशिप से गुजरती है तभी हम आगे बढ़कर फिल्म बनाते हैं. ऐसा नहीं है कि हम डरे हुए हैं, हम बस कोर्ट केस लड़ने के स्ट्रेस और प्रेशर से बचना चाहते हैं. और किसी ऐसी चीज पर अपनी एनर्जी नहीं लगाना चाहते, जिसके बिना भी हम अच्छे से अपना काम का सकते हैं.

Advertisement

बॉलीवुड है सॉफ्ट टारगेट
करण ने कहा कि अक्सर जिन लोगों को फिल्मों से आपत्ति होती है, उन्हें आपत्ति जताने की जरूरत है ही नहीं. ये ऐसे लोग हैं जो हमेशा गलत वजहों से शोर मचाते रहते हैं. और ये लोग सिर्फ शोर मचाने के लिए ही ऐसा करते हैं क्योंकि बॉलीवुड या इंडियन सिनेमा एक सॉफ्ट टारगेट है.

करण ने आगे कहा, 'बहुत सारे लोग हैं जो बहुत सारी चीजें कहते रहते हैं या करते रहते हैं और जैसे ही हम लोग कुछ कहते हैं हमें निशाना बना लिया जाता है. फिर आप सब जगह खबरों में होते हैं. हमें ऑनलाइन अटैक किए जाते हैं. हम सॉफ्ट टारगेट हैं, यही सच है. हम एक सॉफ्ट पावर हैं जो सॉफ्ट टारगेट बन गया है. ये जिंदगी की विडंबना है.'

हाल ही में करण ने हिंदी फिल्म 'शादी के डायरेक्टर करण और जौहर' के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. करण ने अपना नाम अवैध तरीके से फिल्म के टाइटल में इस्तेमाल किए जाने को लेकर शिकायत की थी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली- 20 हजार के लिए विवाद, प्रॉपर्टी डीलर को दफ्तर में घुसकर मारी गोली

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now